[e district UK] Uttarakhand Caste Certificate PDF Download: उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन

Uttarakhand Caste Certificate: जाति प्रमाण पत्र(Caste Certificate) एक विशिष्ट समुदाय के नागरिकों की पहचान साबित करता है। सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सुविधाओं का लाभ लेने के लिए जाति प्रमाण पत्र का उपयोग किया जा सकता है। यह एससी(SC), एसटी(ST) और ओबीसी(OBC) श्रेणियों के नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र (Uttarakhand Caste Certificate) कैसे प्राप्त करें इसकी जानकारी प्रदान करेंगे। इसलिए जाति प्रमाण पत्र उत्तराखंड (Uttarakhand Jati Praman Patra) के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस लेख को अंत तक पढ़ें।

उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र

उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र: केवल उन राज्य के नागरिकों पर लागू होता है जो राज्य की अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों और अन्य पिछड़े वर्गों से संबंधित हैं, और उत्तराखंड के मूल निवासी हैं। किसी दिए गए समुदाय से संबंधित लोगों की पहचान जाति प्रमाण पत्र द्वारा सत्यापित की जाती है।

नागरिक सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं जो इसके माध्यम से नागरिकों के लिए फायदेमंद हैं। उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र सरकार द्वारा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों के लिए विशेष प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए स्थापित किया गया था, जो अन्य नागरिकों के समान दर से प्रगति कर रहे हैं। उनमें से, भारतीय प्रणाली के तहत, निचले स्तर के नागरिकों को रक्षात्मक भेदभाव के रूप में विभिन्न लाभ प्रदान किए जाते हैं।

Uttarakhand Caste Certificate

लेखउत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाये (Uttarakhand Caste Certificate PDF Download)
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन, ऑफलाइन आवेदन करें
पोर्टलई जिला उत्तराखंड पोर्टल
लाभार्थीअनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग
उद्देश्यपिछड़ी जाति के नागरिकों के लिए, प्रगति करने के लिए प्रोत्साहन प्रदान करें
संबंधित विभागराजस्व विभाग
आवेदन शुल्करु.30/- केवल
आधिकारिक वेबसाइटedistrict.uk.gov.in  

उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र के लाभ

पिछड़ी जाति के नागरिक, अर्थात उत्तराखंड के मूल निवासी, Uttarakhand Caste Certificate के आधार पर सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

• सरकारी विभाग में नौकरी खोजने के लिए नागरिक जाति का प्रमाण पत्र दिखा सकता है और जाति प्रमाण पत्र के अनुसार व्यक्ति को बरकरार रखा जा सकता है.

• ऐसे मामले में जहां सरकार विभिन्न प्रकार के कार्यों के लिए आयु में छूट प्रदान करती है, लाभार्थी उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र का उपयोग कर सकता है।

• उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र के माध्यम से लोग छात्रवृत्ति के सभी लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

• सरकारी कार्यक्रमों के सभी लाभ उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र के माध्यम से प्राप्त किए जा सकते हैं।

+

• जाति प्रमाण पत्र उत्तराखंड का उपयोग स्कूल और विश्वविद्यालय में प्रवेश से जुड़ी फीस माफ करने के लिए किया जा सकता है।

उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र पात्रता और मानदंड

Uttarakhand Caste Certificate के लिए आवेदन करने के लिए, राज्य के केवल स्थायी निवासी ही पात्र होंगे जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित हैं।

• यदि व्यक्ति का नाम उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा जारी जातियों की वैधानिक सूची में सूचीबद्ध है, तो वह उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के लिए पात्र है।

• उत्तराखंड राज्य के वे सभी नागरिक जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के पात्र हैं जो राष्ट्रपति के अधिसूचित आदेशों में सूचीबद्ध है।

उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र के लिए व्यक्ति के पास डोमिसाइल सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है।

उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र आवश्यक दस्तावेज

• राशन कार्ड की फोटोकॉपी

• आवेदक का पासपोर्ट आकार का फोटो

• पिता का जाति प्रमाण पत्र

•आवेदन फार्म

• स्वघोषित हलफनामा

• वोटर कार्ड

•आधार कार्ड

•बिजली का बिल

ग्राम प्रधान द्वारा लिखित प्रमाण पत्र

• परिवार रजिस्टर की फोटोकॉपी।

• आय प्रमाण पत्र

उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

स्टेप 1:  उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक को आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा

स्टेप 2 : होमपेज के रजिस्ट्रेशन सेक्शन में आवेदक पंजीकरण विकल्प का चयन करें।

स्टेप 3 : अगले पेज पर यूजर रजिस्ट्रेशन फॉर्म चुनें।

स्टेप 4 : फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करें, जैसे: आवेदक का नाम, मोबाइल फोन नंबर, आवेदक का पता, क्षेत्र, तहसील, ईमेल आईडी, छवि मूल्य, सभी विवरण भरें और सबमिट विकल्प पर क्लिक करें।

स्टेप 5 : ओटीपी दर्ज करें और एक्टिव अकाउंट पर क्लिक करें। उसके बाद, लॉगिन विकल्प पर क्लिक करें, लॉगिन आईडी दर्ज करें, और अगले पृष्ठ पर, आवेदन पंजीकरण अनुभाग में नए आवेदन पर क्लिक करें।

स्टेप 6 : उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन पत्र अगले पृष्ठ पर प्रदान किया जाएगा। फॉर्म में, आवेदक को विभाग, सेवा के प्रकार, सेवा के नाम का चयन करना होगा और सभी फोटो और दस्तावेजों (पीडीएफ प्रारूप) की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करनी होंगी।

स्टेप 7 : पूरी प्रक्रिया पूरी करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें। अब आवेदक को पंजीकरण संख्या के साथ एक रसीद प्राप्त होगी।

यह Uttarakhand Caste Certificate Apply online 2022 को पूरा करता है।

उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे प्रिंट करें?

ऑनलाइन प्रिंटिंग उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र लाभार्थियों को उत्तराखंड के इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्र का दौरा करना चाहिए। एक्सेस करने के बाद होमपेज पर लॉग इन ऑप्शन पर क्लिक करें। लॉगिन आईडी दर्ज करें और साइन पर क्लिक करें। अगले पेज पर सर्टिफिकेट प्रिंट करने के विकल्प का चयन करें। अगले पेज पर आपको प्रिंट होने वाला फॉर्म मिलेगा। प्रपत्र में, आपको सेवा का प्रकार, सेवा का नाम, हस्ताक्षर की स्थिति, आवेदन संख्या दर्ज करनी होगी और फिर प्रमाणपत्र को प्रिंट करने के लिए क्लिक करना होगा। अगले पृष्ठ पर, आपको अपनी स्क्रीन पर जाति प्रमाण पत्र प्राप्त होगा, अब आप एक Jaati Praman Patra Form PDF Download बना सकते हैं और इसे भविष्य में उपयोग के लिए सुरक्षित स्थान पर रख सकते हैं।

उत्तराखंड में जाति प्रमाण पत्र कैसे प्राप्त करें?

 Uttarakhand Caste Certificate Apply online 2022 edistrict.uk.gov.in आवेदकों के लिए, आपको पहले एक आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा। लाभार्थी आवेदन पत्र को निकटतम कर कार्यालय तहसील से संपर्क कर सकते हैं। उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र फॉर्म प्राप्त करने के बाद, आवेदक को Caste Uttarakhand Certificate Application form में आवश्यक सभी जानकारी भरनी होगी। सभी जानकारी दर्ज करने के बाद, आवेदन पत्र में आवश्यक सभी दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां संलग्न करें और एक पासपोर्ट आकार का फोटो संलग्न करें। अपने क्षेत्र में एसडीएम (उपखंड मजिस्ट्रेट) के तहसील कार्यालय में फॉर्म जमा करें। आवेदन पत्र को सत्यापित करने के बाद, लाभार्थी को सभी पुष्टि के बाद Jati Praman Patra Online Form Uttarakhand प्राप्त होगा।

सम्पर्क करने का विवरण

श्री अमित बलूनी, हेल्प-डेस्क

उत्तराखंड के लिए टोल फ्री नंबर 1800-3000-3468 प्रेस 2

मोबाइल नंबर: 9761696435

ईमेल आईडी: [email protected]

सरकारी योजनाओं की जानकारी के लिए pmkisanyojanaa.in को बुकमार्क करें। कोई भी प्रश्न होने पर हमे कमेंट करें।

Leave a Comment

close button