FCS Uttarakhand Ration Card List 2021 fcs.uk.gov.in

उत्तराखंड राशन कार्ड सूची | Uttarakhand Ration Card List | FCS UK Ration Card list 2021 | fcs.uk.nic.in Ration Card List | Ration Card Apply Online | NFSA Ration Card List 2021

एफसीएस (FCS) विभाग राज्य में खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पीडीएस (PDS) का उपयोग करता है और कार्डधारकों को अनाज (चावल और गेहूं) और अन्य मुख्य खाद्य पदार्थ (चीनी और मिट्टी का तेल) वितरित करता है। इन सभी वस्तुओं का भुगतान सरकार द्वारा निर्धारित बहुत ही कम दरों पर किया जाता है। इसके अलावा, राशन कार्ड को विभिन्न स्थितियों में वैध पहचान पत्र के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। विभाग राशन की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करता है, जैसे कि गेहूं, चीनी, चावल, मिट्टी का तेल, आदि। अधिकृत राशन स्टोर में, जिसे उचित मूल्य स्टोर भी कहा जाता है। इन तेज गति के माध्यम से ही उपर्युक्त उत्पाद रियायती कीमतों पर राष्ट्रीय जनता तक पहुंच सकते हैं।

उत्तराखंड सरकार मुख्य रूप से कमजोर अर्थव्यवस्था वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करती है। इसलिए, राशन कार्ड के प्राधिकरण को परिवार की सामाजिक-आर्थिक स्थितियों के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है। सक्षम प्राधिकारी हर साल इंटरनेट पर लाभ के हकदार सभी लाभार्थियों की सूची प्रकाशित करता है। इस आर्टिकल मे आप जान सकते है राशन कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करें , सूचि कैसे देखें , राशन कार्ड एप्लीकेशन स्टेटस कैसे देखे FCS Uttarakhand Ration Card List 2021 देखने का तरीका और भी UK Ration card से जुडी जानकारी |

Uttarakhand Ration Card List Overview

आर्टिकल एफसीएस यूके राशन कार्ड सूची 2021
(Uttarakhand Ration Card List)
राज्यउत्तराखंड
केटेगरी उत्तराखंड सरकारी योजना
विभाग  उच्च प्राधिकरण उत्तराखंड सरकारउच्च प्राधिकरण उत्तराखंड सरकार राज्य खाद्य विभाग,
नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले
वर्ष2021
लाभार्थीउत्तराखंड राज्य के नागरिक
लाभआवश्यक खाद्य पदार्थों की रियायती दरों पर खरीद
आधिकारिक वेबसाइटwww.fcs.uk.gov.in
Uttarakhand Ration Card List

राशन कार्ड के प्रकार

राशन कार्ड का रंगराशन कार्ड का प्रकार
Yellow Ration Card (पीला राशन कार्ड)गरीबी रेखा से ऊपर कार्ड
White Ration Card (सफ़ेद राशन कार्ड)गरीबी रेखा से नीचे का कार्ड
Pink Ration Card (गुलाबी राशन कार्ड)अंत्योदय अन्न योजना कार्ड
Green Ration Card (हरा राशन कार्ड)अन्नपूर्णा योजना कार्ड

राशन कार्ड का विवरण

  • APL (एपीएल) Above Poverty Line Card: गरीबी रेखा से ऊपर कार्ड इस श्रेणी का राशन कार्ड उन परिवारों को जारी किया जाता है जिनकी वार्षिक आय रुपये से अधिक है। 15,000 और गरीबी रेखा से ऊपर।
  • State Food Yojana Card राज्य खाद्य योजना कार्ड परिवार जिनकी शुद्ध आय रुपये से कम है। 15,000 प्रति वर्ष।
  • BPL (Below Poverty Line Card)बीपीएल: गरीबी रेखा से नीचे के कार्ड परिवार केंद्र सरकार द्वारा निर्दिष्ट गरीबी रेखा से नीचे आते हैं।
  • AAY (Antyodaya Anna Yojana Card): अंत्योदय अन्न योजना कार्ड परिवार जिनके पास आय का कोई साधन नहीं है या जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर है।
  • AY (Annapurna Yojana Card): अन्नपूर्णा योजना कार्ड 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को जारी किया गया है और किसी भी पेंशन योजना के तहत कवर नहीं किया गया है

यूके राशन कार्ड सूची ऑनलाइन कैसे देखें?

Uttarakhand Ration Card List 2021 : उत्तराखंड खाद्य आपूर्ति विभाग ने अपनी आधिकारिक ऑनलाइन वेबसाइट पर राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले सभी आवेदकों के चयनित लाभार्थियों की सूची प्रकाशित की है। यदि आप अभी भी 2021 उत्तराखंड राशन कार्ड सूची में अपना नाम खोजना चाहते हैं, तो कृपया निम्नलिखित चरणों का संदर्भ लें:

 चरण I – सबसे पहले, उत्तराखंड खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

 स्टेप 2 – इसके बाद आपकी स्क्रीन पर होमपेज खुल जाएगा। “राशन कार्ड विवरण” लिंक पर क्लिक करना होगा।

चरण 3 –आप उत्तराखंड आरसीएमएस पोर्टल पर पुनर्निर्देशित हो जाएंगे।

रण 4 – आरसीएमएस होमपेज के शीर्ष पर मेनू बार में, “राशन कार्ड” आइकन पर क्लिक करें, और फिर “अपने प्रावधान कार्ड को जानें” पर क्लिक करें।

चरण 5 – दिए गए रिक्त स्थान में सत्यापन कोड भरें, और फिर “सत्यापन सत्यापित करें” पर क्लिक करें

चरण 6 – अपना डेटा जोड़ें, जैसे राज्य, क्षेत्र, डीएसओ, संरचना, आवश्यक रिपोर्ट ड्रॉप-डाउन सूची से नौवें चरण की प्रतीक्षा करें: – उसके बाद, संबंधित एफपीएस या राशन स्टोर में पंजीकृत सभी लोगों की भर्ती की जाएगी। इस तरह अब आप Uttarakhand Ration Card List 2021 में उनका नाम खोज सकते हैं।

यूके राशन कार्ड के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

Apply for a UK ration card: हालांकि राशन कार्ड रखने की पूरी तरह से अनुमति है, यह एक बहुत ही उपयोगी आधिकारिक दस्तावेज है। यदि आप उसी के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको इसे प्राप्त करने के लिए नामांकन पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। कृपया नीचे पात्रता मानदंड देखें।

• आवेदक को वर्तमान में उत्तराखंड में निवास करना चाहिए।

• आवेदक की उम्र यानी घर के मुखिया की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए।

• आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आवेदक के पास कोई अन्य राशन कार्ड होना चाहिए। यदि आप एक अप्रवासी हैं, तो नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले आपको पुराने राशन कार्ड को रद्द करना होगा।

• उत्तराखंड राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए, आवेदक के पास अपनी पात्रता साबित करने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।

राशन दर चार्ट

इस फॉर्म में उत्तराखंड पीडीएस के तहत आवंटित प्रत्येक उत्पाद की कार्ड श्रेणी के आधार पर राज्य सरकार द्वारा निर्दिष्ट खरीद मूल्य और आवंटन पैमाने की विस्तृत जानकारी है।

गेहूं एपीएलरु. 420 किलो प्रति कार्ड
गेहूं बीपीएल प्रति कार्डरु. 210.250 किग्रा (हरिद्वार- 22.860 किग्रा प्रति कार्ड)
गेहूं अंत्योदयरु. 210.460 किग्रा प्रति कार्ड
चावल एपीएलरु. 615 किलो प्रति कार्ड
चावल बीपीएलरु. 324.750 किग्रा प्रति कार्ड (हरिद्वार- 12.140 किग्रा प्रति कार्ड)
चावल अंत्योदयरु. 3 24.540 किलो प्रति कार्ड
चीनीरु. 13.50500- 600 ग्राम प्रति कार्ड
मिट्टी के तेल का थोक दररु. 13.605- 7 लीटर प्रति कार्ड (बिना गैस कनेक्शन वाले कार्डधारक)
एलपीजी खुदरा दररु 14.15 —
डीजल घरेलू गैसरु 410 —
पेट्रोल वाणिज्यिक गैसरु 1470.50 —

उत्तराखंड नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

उत्तराखंड के लिए, एक नया राशन कार्ड जारी करने की निगरानी उत्तराखंड सरकार के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के विभाग द्वारा की जाती है। अब तक, यूके के नए राशन कार्ड ऑर्डर करने का केवल एक ऑफ़लाइन तरीका है। हालाँकि, आप इसके आधिकारिक पोर्टल से राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। निवास के क्षेत्र (अर्थात शहरी और ग्रामीण) के आधार पर, यूके के नए राशन कार्ड के लिए आवेदन किया जाता है । कृपया नीचे एक नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया ध्यानपूर्वक देखें।

आवेदन प्रक्रिया: शहरी क्षेत्र

चरण 1: -सबसे पहले, सभी इच्छुक निवासियों को एफसीएस यूके 2021 राशन कार्ड के लिए एक आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा। वही आवेदन पत्र प्राप्त करने के लिए, आप: उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और इसे वहां से डाउनलोड कर सकते हैं या जिला आपूर्ति कार्यालय में जाकर इसे मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं।

 चरण 2: – सभी जानकारी भरें, उदाहरण के लिए नाम,आवेदन श्रेणी का प्रकार, आय जानकारी , पहचान प्रमाण पत्र, यदि लागू हो गैस कनेक्शन विवरण आवासीय पता स्थायी पता आधार कार्ड वोटर आईडी प्रमाणपत्र और अन्य जानकारी |

चरण 3 : – जहां आवश्यक हो वहां हस्ताक्षर करें। फॉर्म के साथ जरूरी दस्तावेज अटैच करें। भरे हुए फॉर्म को आवश्यक आवेदन शुल्क के साथ डीएसओ के सक्षम प्राधिकारी को जमा करें। वे आपके दस्तावेजों को सत्यापित करेंगे और आवेदन संख्या सहित आपके आवेदन के लिए मान्यता का प्रमाण प्रदान करेंगे।

 चरण 4 : – डीएसओ अधिकारी संबंधित क्षेत्र में एसआई (आपूर्ति निरीक्षक) को अनुरोध भेजता है। एसआई निरीक्षण का आयोजन करेंगे और व्यक्तिगत रूप से निर्दिष्ट पते पर जाएंगे।

चरण 5 :-यदि निरीक्षण और सत्यापन सफल होता है, तो आपका राशन कार्ड आवेदन स्वीकृत हो जाएगा। एक नया राशन कार्ड स्वीकृत किया जाएगा, जिसमें सभी आवश्यक विवरण होंगे। आप इसे डीएसओ कार्यालय में ले सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया: ग्रामीण क्षेत्र

यदि आप उत्तराखंड के किसी ग्रामीण क्षेत्र से ताल्लुक रखते हैं, तो आपको सभी सहायक दस्तावेज बीडीओ (खंड विकास अधिकारी) के पास लाने होंगे। प्राप्त आवेदन पत्र को भरकर बीडीओ के अधिकृत अधिकारी को भेजें। बीडीओ आपका अनुरोध ग्राम पंचायत अधिकारी (जीपीओ) को भेजेगा। शेष प्रक्रिया शहरी क्षेत्रों के लिए ऊपर वर्णित प्रक्रिया के समान है।

यूके राशन कार्ड आवेदन पत्र ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें?

राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए आवेदन पत्र एफसीएस विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है, या बीडीओ / डीएसओ कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है। यहां, हम आपको ऑनलाइन डाउनलोड के लिए वही प्रोग्राम प्रदान करते हैं। नीचे बताए गए स्टेप्स को चेक करें।

चरण I: उत्तराखंड के एफसीएस विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

चरण 2: मेन्यू बार में, “डाउनलोड” विकल्प पर क्लिक करें।

चरण 3:निम्न स्क्रीन यूके राशन कार्ड आवेदन पत्र की पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए दिखाई देगी।

चरण 4:राशन कार्ड आवेदन पत्र” लिंक पर क्लिक करें।

 चरण 5: आवश्यक फॉर्म आपके सिस्टम में डाउनलोड होना शुरू हो जाएंगे।

चरण 6: डाउनलोड पूरा होने के बाद, एक हार्ड कॉपी बनाएं।

यूके राशन कार्ड आवेदन शुल्क

सभी आवेदकों को रुपये का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। 5/- भरे हुए आवेदन पत्र को भेजते समय बीडीओ/डीएसओ कार्यालय के सक्षम अधिकारी को भेजें।

आवश्यक दस्तावेज़

पात्रता को सत्यापित करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, आवेदक को सत्यापन के लिए इन दस्तावेजों के मूल दस्तावेज लाने होंगे।

  • निवास प्रमाण
    • जल विधेयक की प्रति
    • बिजली बिल की कॉपी
    • टेलीफोन बिल की कॉपी
  • पहचान का सबूत
    • आधार कार्ड
    • वोटर आईडी
    • ड्राइविंग लाइसेंस
  • आय का प्रमाण
  • किराए की रसीद, यदि लागू हो
  • समर्पण प्रमाण पत्र (स्थानांतरण के मामले में)
  • पिछला राशन कार्ड (स्थानांतरण के मामले में)
  • हाल का फोटोग्राफ (पासपोर्ट आकार)
  • सरकारी/अर्ध सरकारी कार्मिकों के लिए, संबंधित संस्थागत प्रमुख द्वारा निवास पते का प्रमाण पत्र और सदस्यों की संख्या
  • पंजीकृत औद्योगिक संस्थानों में कार्यरत लोगों के लिए, संबंधित संस्थागत प्रमुख/रिपोर्टिंग अधिकारी द्वारा निवास के पते का प्रमाण पत्र और सदस्यों की संख्या के लिए
  • शहरी क्षेत्रों में छात्रों के लिए, शिक्षा प्राप्त करने के लिए एक प्रमाण पत्र और संबंधित संस्थागत प्रमुख द्वारा एक आवासीय पता।

यूके एफसीएस सपोर्ट डेस्क

उपभोक्ता हेल्पलाइन नंबर (टोल फ्री): 0135-2740836, 1800-180-4188

टीपीडीएस हेल्पलाइन नंबर: 0135-2740836, 1800-180-2000

यूके राशन कार्ड लिंक

खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग, उत्तराखंडक्लिक करें
नया यूके राशन कार्ड आवेदन पत्र डाउनलोड करेंक्लिक करें
यूके राशन कार्ड लाभार्थी सूची 2021क्लिक करें
यूके पीडीएस सेवाएंक्लिक करें
शिकायत निवारणक्लिक करें
उत्तराखंड एफसीएस विभाग संपर्क विवरणक्लिक करें
Uttarakhand Ration Card links

आप हमारे वेबसाइट https://pmkisanyojanaa.in/ को बुकमार्क कर सकते हैं और सरकार के द्वारा लागू की गई सभी योजनाओं को जान सकते हैं | FCS Uttarakhand Ration Card List 2021 से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए, “Comment ” करें, हमारी टीम इसे जल्द से जल्द हल करेगी।

Leave a Comment