Vahan Parivahan Portal : वाहन से जुड़ी जानकारी ऐसे करें चेक @vahan.parivahan.gov.in

Vahan Parivahan Portal : आधुनिकीकरण के युग में सेवाओं को भी विकसित किया गया है ताकि आवेदक उनका आसानी से उपयोग कर सके। जिस विषय पर हम चर्चा करेंगे वह है वाहन परिवहन पोर्टल और उसकी सेवाएं। vahan.parivahan.gov.in वह पोर्टल है जिसमें उपभोक्ता MORTH द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए उपयोग कर सकता है।

Vahan Parivahan Portal

Vahan Parivahan Portal क्या है ?

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MORTH) द्वारा पहल की गई है। पोर्टल में वे सभी सेवाएं शामिल हैं जो वाहन मालिक के लिए आवश्यक हैं। वाहन परिवहन पोर्टल (Vahan Parivahan Portal) ऑनलाइन सेवाओं की एक सूची प्रदान करता है जिसमें वाहन के स्वामित्व का हस्तांतरण, सड़क कर का भुगतान, वाहन पंजीकरण का नवीनीकरण, NOC के लिए आवेदन, वाहन परिवहन डुप्लीकेट पंजीकरण प्रमाणपत्र, पता परिवर्तन शामिल है। वाहन परिवहन पोर्टल (Vahan Parivahan Portal) के बारे में पूरी जानकारी इस लेख में प्रदान की गई है।

Vahan Parivahan Portal में पंजीकरण कैसे करें?

आवेदकों को अपना विवरण वाहन परिवहन पोर्टल (Vahan Parivahan Portal) में भरकर और पंजीकरण फॉर्म भरकर दर्ज करना होगा। पोर्टल सेवाओं की एक विशाल सूची प्रदान करता है जिसका लाभ पोर्टल में पंजीकरण के बाद ही उठाया जा सकता है। पोर्टल में पंजीकरण का विवरण नीचे दिया गया है।

आधिकारिक पोर्टल vahan.parivahan.gov.in पर जाएं।
स्क्रीन पर Vahan Parivahan Portal का होमपेज खुल जाएगा।
पृष्ठ पर आवेदक को Login Portal मिलेगा यदि आप पहले से पंजीकृत हैं तो अपना विवरण दर्ज करें अन्यथा “Register” टैब पर क्लिक करें।
वाहन परिवहन Register उपयोगकर्ता registration form स्क्रीन पर दिखाई देगा।
Application Form पर पूछे गए अपने विवरण भरें जिसमें आवेदक का नाम, Mail ID, मोबाइल नंबर, Landline number, पासवर्ड और पता विवरण शामिल हैं।
आपके द्वारा आवेदन पत्र पर पूछे गए विवरण को इनपुट करने के बाद “Submit Button” पर क्लिक करें और फिर आपको सफल साइनअप की पुष्टि प्राप्त होगी।

Vahan Parivahan Portal के महत्वपूर्ण दस्तावेज

वाहन परिवहन पोर्टल (Vahan Parivahan Portal) के मालिक द्वारा आवश्यक महत्वपूर्ण दस्तावेज भी इस पोर्टल पर उपलब्ध कराए जाते हैं। आवेदक अपने राज्य का चयन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेजों को डाउनलोड करना चाहते हैं और वांछित दस्तावेज प्राप्त करने के लिए उन्हें अपना पंजीकरण और चेसिस नंबर दर्ज करना होगा।

दस्तावेजों की आवश्यकता वाहन की बिक्री, स्वामित्व के हस्तांतरण, वाहन NOC आदि जैसे उद्देश्यों के लिए होती है। आधिकारिक पोर्टल पर उपलब्ध सभी प्रमाणपत्रों और प्रपत्रों का विवरण प्राप्त किया जा सकता है।

Vahan Parivahan Portal के लिए अपॉइंटमेंट कैसे बुक करें?

सबसे पहले वाहन परिवहन की आधिकारिक वेबसाइट vahan.parivahan.gov.in पर जाएं।
होमपेज पर आपको अन्य ऑनलाइन सेवाओं पर क्लिक करना होगा।
उसके बाद आपको अपॉइंटमेंट सेक्शन के तहत “बुक अपॉइंटमेंट” पर क्लिक करना होगा।
अब आपके सामने एक स्क्रीन खुलेगी आपको अपना “आवेदन संख्या” दर्ज करना होगा।
उपयोगकर्ता विवरण प्राप्त करें पर क्लिक करें।

Vahan Parivahan Portal की सभी सेवाएं

वाहन परिवहन पोर्टल (Vahan Parivahan Portal) पर कई तरह की सेवाएं दी जा रही है। वाहन परिवहन पोर्टल (Vahan Parivahan Portal) की आधिकारिक वेबसाइट vahan.parivahan.gov.in पर चेक कर सकते हैं। यह पोर्टल भारत में जनता के लिए वाहन संबंधी सेवाएं दे रहा है। वाहन परिवहन पोर्टल (Vahan Parivahan Portal) बहुत लोकप्रिय और उपयोगी है उपयोग में आसान है और सभी सेवाओं को ऑनलाइन लागू करता है।

Vahan Parivahan सेवाओं की सूची

वाहन पोर्टल पर जनता को प्रदान की जाने वाली सभी सेवाएं और इसके लाभ नीचे दिए गए हैं।

वाहन कर का भुगतान करें

आप वाणिज्यिक वाहन का उपयोग करते हैं और आप अपने वाहन कर (vehicle tax) का भुगतान करना चाहते हैं आपको RTO कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है आप vahan.parivahan.gov.in का उपयोग करके अपने वाहन कर का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। अपने vehicle tax का ऑनलाइन भुगतान करना बहुत आसान है।

RC बुक सेवाएं

किसी भी वाहन के पास RC बुक है, RC बुक का अर्थ है रजिस्टर सर्टिफिकेट बुक जो कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार द्वारा अधिकृत है। आरसी बुक (RC Book) वाहन के लिए बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है। आप देख सकते हैं कि इसका मालिक कौन है और कितना पुराना वाहन और अन्य विवरण आप RC Book में देख सकते हैं।

स्वामित्व का हस्तांतरण

यदि आपका वाहन दूसरे को बेचता है और आप वाहन के मालिक को बदलना चाहते हैं तो आप वाहन परिवहन पोर्टल का उपयोग करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। स्वामित्व के हस्तांतरण (Transfer of ownership) के लिए अब ऑनलाइन आवेदन करना आसान हो गया है।

पते में बदलाव

RC Book में पता बदलना बहुत आसान है। ऑनलाइन वाहन परिवहन वेबसाइट पर पते में बदलाव करना आसान है। यदि आप RC Book में पता बदलना चाहते हैं तो आपको कुछ दस्तावेज की आवश्यकता हो सकती है और आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आरसी बुक (RC Book) में पता बदलने के लिए आपको एड्रेस प्रूफ की जरूरत होती है।

डुप्लीकेट RC Book

RC Book फट सकती है या खो सकती है तो आपको डुप्लीकेट आरसी बुक (Duplicate RC Book) के लिए आवेदन करना होगा। यह पोर्टल आपको डुप्लीकेट आरसी बुक (Duplicate RC Book) देता है और आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

फिटनेस प्रमाणपत्र या नवीनीकरण के लिए आवेदन करें

नए वाहन अधिनियम में पुराने वाहन के लिए वाहन फिटनेस प्रमाणपत्र (vehicle fitness certificate) की आवश्यकता है। फिर नवीनीकरण फिटनेस प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करना होगा। यह सेवाएं वाहन परिवहन पोर्टल (Vahan Parivahan Portal) पर हैं।

अनापत्ति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करें

वाहन बेचना या खरीदना चाहते हैं और मालिक का नाम बदलना चाहते हैं तो अनापत्ति प्रमाण पत्र की आवश्यकता है। नाम परिवर्तन या वाहन के मालिक परिवर्तन के बाद अनापत्ति प्रमाण पत्र होना चाहिए। आप अनापत्ति प्रमाण पत्र के बिना नाम या मालिक नहीं बदल सकते। आप इस पोर्टल का उपयोग करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

RC Book में मोबाइल नंबर अपडेट

RC Book मोबाइल नंबर से जुड़ता है। आरसी बुक (RC Book) में बहुत उपयोगी मोबाइल नंबर यदि आप आरसी में बदलते हैं तो आपको ओटीपी प्राप्त करने के लिए मोबाइल नंबर की आवश्यकता है। ताकि आप RC Book में अपना मोबाइल नंबर अपडेट कर सकें।

Vahan Parivahan Portal में Pending Transaction की जांच कैसे करें?

आधिकारिक पोर्टल vahan.parivahan.gov.in पर जाएं और वाहन परिवहन पोर्टल के होमपेज पर चेक Pending Transaction पर क्लिक करें।
वेब पेज स्क्रीन पर दिखाई देगा जिसमें Pending Transaction की जांच करने के लिए विवरण होगा।
लेन-देन संख्या और पंजीकरण के माध्यम से Pending Transaction की जांच की जा सकती है।
ट्रांजेक्शन नंबर के जरिए आपको स्लिप पर उपलब्ध अपना ट्रांजेक्शन नंबर डालना होगा।
रजिस्ट्रेशन के माध्यम से आवेदक को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और चेसिस नंबर का अंतिम 5 अंक दर्ज करना होगा।
इसके बाद वाहन परिवहन के तहत लंबित भुगतान के लिए विवरण स्क्रीन पर दिखाई देगा।

Pending e challan की जांच कैसे करें

लंबित ई-चालान या ब्लैकलिस्ट विवरण जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन किया जा सकता है।

आधिकारिक पोर्टल पर जाएं और “Know Your Pending E-Challan or Blacklist Details” पर टैप करें।
जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करते हैं आपको अपना लंबित ई-चालान विवरण जानने के लिए अपना Registration Number दर्ज करना होगा।

ऑनलाइन परमिट के लिए आवेदन कैसे करें?

आमतौर पर वाणिज्यिक वाहनों के लिए परमिट की आवश्यकता होती है। परमिट एक कानूनी दस्तावेज है जो प्राधिकरण द्वारा वाहन के पूरे कागजात की जांच के बाद दिया जाता है। उदाहरण के लिए यदि आप किसी वाणिज्यिक वाहन के लिए किसी अन्य राज्य में प्रवेश करते हैं तो परमिट की आवश्यकता होती है। वाहन परिवहन पोर्टल (Vahan Parivahan Portal) परमिट प्राप्त करने के लिए संपूर्ण ऑनलाइन इंटरफ़ेस प्रदान करता है। पहले आवेदकों को परमिट प्राप्त करने के लिए अपनी बारी के इंतजार में लंबी कतार में खड़ा होना पड़ता था लेकिन अब इस पोर्टल के कारण आवेदक के साथ-साथ प्राधिकरण के लिए अपने वाहन के लिए ऑनलाइन परमिट प्राप्त करना और देना आसान हो गया है।

pmkisanyojanaa Home PageClick Here

Leave a Comment

close button