Vidhva Pension: जानें किन राज्यों में बढ़ी विधवा पेंशन योजना की राशि

Vidhva Pension: जैसे कि हम सभी जानते हैं देश के सभी राज्यों में गरीबी रेखा से नीचे आने वाली महिलाओं को विधवा पेंशन योजना का लाभ दिया जाता है। अगर कोई महिला किसी अन्य सरकारी योजना के तहत लाभार्थी है, तो उन्हें विधवा पेंशन योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा। इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु पात्र महिला की आयु 18 से 60 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। सभी राज्यों में वहां की राज्य सरकारों द्वारा अलग-अलग विधवा पेंशन तय की गयी है। यह पेंशन उन महिलाओं को दी जाती है, जिनके पति की मृत्यु के बाद, उनके पास आय का कोई साधन नहीं होता है। इस विधवा पेंशन योजना के तहत दी जाने वाली सहायता राशि सीधे लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में भेजी जाती है। इसलिए आवेदन करने वाली महिलाओं का बैंक खाता होना अनिवार्य है और यह खाता आधार से लिंक होना चाहिए।

उत्तर प्रदेश Vidhva Pension Yojana

उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर विधवा महिलाओं को इस सहायता राशि का लाभ मिल रहा है। यूपी राज्य में विधवा महिलाओं को हर महीने 300 रुपये की धनराशि सहायता के रूप में दिए जाते हैं। यह आर्थिक सहायता राशि हर महीने महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है। उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना राज्य सरकार की एक कल्याणकारी योजना है। इसके अलावा राज्य की आर्थिक रूप से गरीब विधवाओं की सहायता के लिए राज्य सरकार को NSAP के तहत केंद्र सरकार द्वारा भी मदद प्राप्त होती है।

हरियाणा Vidhva Pension Yojana

विधवा पेंशन योजना के तहत हरियाणा सरकार द्वारा हर महीने विधवा महिलाओं को 2250 रुपये की पेंशन उनके बैंक खाते में भेज दी जाती है। इस पेंशन का लाभ लेने के लिए केवल वही विधवा महिलाएं पात्र हैं, जिनकी सालाना आय 2 लाख रूपये से कम है। अगर विधवा महिला किसी अन्य सरकारी पेंशन योजना का लाभ ले रही हैं, तो वह इस पेंशन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र नहीं है। इसके अलावा योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए महिला के पास अपने पति का मृत्यु प्रमाण पत्र होना आवश्यक है। महिला का बैंक में खाता होना अनिवार्य है जो आधार से भी लिंक होना चाहिए।

महाराष्ट्र Vidhva Pension Yojana

इस पेंशन योजना के तहत राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर विधवा महिलाओं को राज्य सरकार की ओर से हर महीने 600 रुपये की सहायता राशि उनके बैंक खाते में भेज दी जाती है। इस विधवा पेंशन योजना के तहत अगर किसी विधवा महिला के एक से अधिक बच्चे हैं, तो उस महिला को हर महीने 900 रुपये पेंशन के रूप में दिए जायेंगे। इस योजना के तहत केवल वही महिलायें लाभ ले सकती हैं जिनकी सालाना पारिवारिक आय एक लाख रुपये से कम है। इस पेंशन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए विधवा महिला की आयु 65 वर्ष से कम होनी चाहिए।

राजस्थान Vidhva Pension Yojana

राजस्थान राज्य में विधवा पेंशन योजना के तहत विधवा/तलाकशुदा महिलाओं को जिनकी उम्र 18 वर्ष से 55 वर्ष के बीच है, हर महीने 500 रुपये, 55 वर्ष से 75 वर्ष तक की विधवा/तलाकशुदा महिलाओं को 750 रुपये और उससे अधिक उम्र की महिलाओं को 1500/- प्रतिमाह दिया जाता है। इसके साथ ही इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाली महिलाओं के परिवार की सालाना आय 48000 रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

नवीनतम सरकारी योजनाओं और लेटेस्ट न्यूज़ जानने के लिए pmkisanyojanaa.in को बुकमार्क करें।

Leave a Comment

close button