Waiting for approval by state का क्या है मतलब?

Waiting for approval by state का क्या है मतलब: पीएम किसान योजना के तहत आने वाले पात्र लाभार्थियों को अपना beneficiary status चेक करते समय कई बार Waiting for Approval By State मैसेज दिखाई देता है, लेकिन इसके बारे में बहुत कम लाभार्थी ही जानते हैं। देश के कई पात्र किसानों को केंद्र सरकार के द्वारा PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत हर 4 महीने में 6 हजार रुपये की सहायता धनराशि प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत अब तक पात्र किसानों को 10 किस्तें प्राप्त हो चुकी हैं एवं जल्द ही लाभार्थियों को 11वीं किस्त का लाभ प्राप्त होने वाला है, लेकिन फिलहाल इस बारे में कोई official notice नहीं आया है।

Waiting for approval by state का क्या है मतलब?

अगर कोई लाभार्थी PM Kisan Samman Nidhi Portal पर अपना status check कर रहे हैं और उन्हें अपनी अगली किस्त के लिए Waiting for approval by state का मैसेज दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब यह है कि अभी लाभार्थी को 2000 रुपये की सहायता राशि मिलने में थोड़ा समय और लगने वाला है। यानी की अभी लाभार्थी के खाते में पैसे भेजने के लिए राज्य सरकार की तरफ से अनुमति नहीं मिली है। लाभार्थी द्वारा भेजे गए जरुरी documents को राज्य सरकार verify करने के बाद केंद्र सरकार को Rft Sign करके भेजेगी। यह problem ज्यादातर उन लाभार्थियों के साथ आती है, जिन्होंने इस scheme के लिए online माध्यम से आवेदन किया है या किसी नजदीकी जन सेवा केंद्र (CSC Center) पर जाकर online माध्यम से apply किया है।

+

अगर किसी लाभार्थी किसान के साथ इस तरह की problem आ रही है, तो वह अपने online माध्यम से किये गए application को check कर लें, कि अगर उनका payment pending है तो उन्हें अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र (CSC Center) पर जाकर इसका online payment करना होगा और अगर payment हो चुका है तो अपने नजदीकी Circle Office या कृषि रक्षा इकाई, ब्लॉक या जिला एग्रीकल्चर ऑफिस, लेखपाल के पास जाकर, योजना के तहत किये गए आवेदन की Slip देकर और अपनी समस्या बता कर इसका Approval प्राप्त कर सकते हैं।

अगर पीएम किसान सम्मान निधि Portal पर लाभार्थी स्टेटस चेक करते समय लाभार्थी को अपनी आगामी किस्त के लिए Waiting for approval by state लिखा दिखाई दे, तो लाभार्थी यह समझ जायें कि अभी योजना के तहत मिलने वाले 2000 रुपये की राशि उनके खाते में कुछ समय देरी से आएगी क्योंकि अभी इसे राज्य सरकार द्वारा मंजूरी नहीं मिली है। इसके अलावा, अगर PM KIsan Portal पर लाभाथी status में FTO is Generated and Payment confirmation is pending का Message दिखाई दे, तो इसका मतलब है कि जल्द ही लाभार्थी के bank account में राशि transfer कर दी जाएगी। साथ ही राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के aadhar number, bank account number और bank के IFSC code सहित सभी details को verify कर लिया गया है और साथ ही लाभार्थी को मिलने वाली अगली किस्त की राशि तैयार है और सरकार द्वारा इस राशि को लाभार्थी के bank account में transfer करने के निर्देश दे दिए गए हैं।

अगर लाभार्थियों को Portal पर RFT Signed by State for 1st, 2nd, 3rd, 4th, 5th 6th, 7th, 8th, 9th, 10th, 11th installment लिखा दिखाई देता है, तो RFT का मतलब है Request For Transfer यानी कि राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के data को verify कर लिया गया है और लाभार्थी द्वारा भेजा गया data correct पाया गया है। इसके बाद राज्य सरकार केंद्र सरकार से लाभार्थी के bank account में पैसे भेजने के लिए अनुरोध करती है।

PM Kisan status चेक करने की प्रक्रिया

  • इस योजना के तहत पात्र सभी लाभार्थी, योजना की official website पर जाकर अपना beneficiary status check कर सकते हैं। Portal पर beneficiary status check करने के लिए लाभार्थियों को नीचे दिए गए Steps follow करने होंगे।
  • सबसे पहले लाभार्थी को योजना की Offical website जो इस प्रकार है https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।
  • इसके बाद Home page पर ‘Farmer Section’ के अंतर्गत ‘Beneficiary Status‘ पर click करना होगा।
  • अब लाभार्थी के सामने आधार नंबर, bank account number और mobile number दर्ज करके Beneficiary Status चेक करने का option दिखाई देगा।
  • अब लाभार्थी इनमें से जिस नंबर से भी Status check करना चाहते हैं वह नंबर भर दें।
  • उसके बाद लाभार्थी को ‘Get Data‘ के बटन पर click करना होगा।
  • इन Steps को follow करके लाभार्थी अपना status check कर सकते हैं और यह जान सकते हैं कि उनके बैंक खाते में किस्त के पैसे आये है या नहीं।

अकाउंट में ऐसे Transfer होती है योजना की किस्त की राशि

  • PM Kisan Samman Nidhi के तहत किसानों online माध्यम से apply करना होता है।
  • उसके बाद , राज्य सरकार लाभार्थी के Application के साथ -साथ उसके Revenue record, aadhar number और bank account number का verification करती है। जब तक राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के account को verify नहीं किया जाता है, तब तक योजना की किस्त की धन राशि लाभार्थी किसान को प्राप्त नहीं होती है।
  • जैसे ही राज्य सरकार account verify करती है, वैसे ही FTO generate हो जाता है।
  • उसके बाद केंद्र सरकार लाभार्थी के bank account में योजना के तहत मिलने वाले पैसे transfer कर देती है।

जल्द मिलेगी लाभार्थियों को योजना की 11वीं किस्त

जनवरी माह में केंद्र सरकार द्वारा लाभार्थियों के Bank account में PM Kisan Samman Nidhi योजना की 10वीं किस्त भेजी गयी थी। जैसा कि हम सभी जानते हैं केंद्र सरकार द्वारा हर 4 महीने में पात्र लाभार्थी किसानों के Bank account में योजना के तहत मिलने वाली धनराशि transfer की जाती है। इसलिए जल्द ही केंद्र सरकार द्वारा योजना की अगली किस्त यानी कि 11वीं किस्त transfer की जा सकती है। अगर किसी लाभार्थी ने अभी तक अपने PM Kisan account का eKYC नहीं करवाया है, वह जल्द से जल्द अपना eKYC करवा लें अन्यथा उन्हें योजना की आगामी किस्त का लाभ प्राप्त नहीं होगा। केंद्र सरकार ने यह निर्देश दिए हैं कि, अब योजना की आने वाली 11वीं किस्त का लाभ केवल उन लाभार्थी किसानों को दिया जायेगा, जिन्होंने अपने Account की eKYC करवाई है। ऐसे में सभी लाभार्थी किसान अपने PM Kisan account का अनिवार्य रूप से eKYC करवा लें और बिना किसी दिक्कत के योजना का लाभ प्राप्त करें।

Important links

Official Websitepmkisan.gov.in
Homepagepmkisanyojanaa.in

Leave a Comment

close button