winter vacations in india: सर्दी की छुटियाँ शुरू, जानें कितने दिन तक बंद रहेंगे स्कूल कॉलेज

winter vacations in india 2023: जैसे कि हम जानते ही हैं कि हर साल सर्दियों की छुट्टियाँ पड़ती हैं। सभी बच्चों में Winter Vacations को लेकर काफी उत्सुकता रहती है। जैसे कि हम जानते हैं कि सर्दियों की छुट्टी में बच्चों को खेलने घूमने के लिए मिलता है और साथ ही कुछ समय के लिए बच्चे पढ़ाई से मुक्त हो जाते हैं।

इसी तरह इस वर्ष भी ठंड के कारण सरकार द्वारा सभी सरकारी और प्राइवेट विद्यालयों और कॉलेजों समेत कई अन्य शिक्षण संस्थानों को भी भारी निर्देशों के साथ बढ़ती ठंड के कारण बंद कर दिया गया है। बढ़ती ठंड के चलते सरकार द्वारा सभी निजी शिक्षण संस्थानों में और स्कूलों में winter vacations की घोषणा कर दी गई है। जैसे कि सभी जानते होंगे कि देश के कई राज्यों में सर्दियों की छुट्टियाँ दिसंबर महीने से ही शुरू हो जाती हैं, लेकिन कई राज्यों में अभी तक सर्दियों की छुट्टियाँ शुरू नहीं हुई हैं।

जल्द ही देश के सभी शिक्षण संस्थान सर्दियों की छुट्टियों के चलते बंद कर दिए जायेंगे। इसके साथ ही छात्रों को घर पर रहकर ही अपनी पढ़ाई को जारी रखना होगा, क्योंकि ज्यादा सर्दी पड़ने पर छुट्टियाँ आगे भी बढ़ाई जा सकती हैं। इसके अलावा सर्दियों की छुट्टियाँ कब तक होंगी इस बारे में अभी तक कोई ऑफिसियल नोटिस जारी नहीं हुआ है।

winter vacations in india

सत्र 2022-23 के तहत स्कूलों और कॉलेजों में सर्दियों की छुट्टियां

जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार के आदेशानुसार कई राज्यों में अधिक सर्दी के कारण जनवरी 2023 के दूसरे सप्ताह तक सभी स्कूल बंद रहेंगे। जनवरी माह के दूसरे सप्ताह के बाद ही स्कूल, कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थान खोले जायेंगे। दक्षिण भारत के कई राज्यों में भारी बारिश की वजह से ठंड बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है।

इन सभी स्थितियों को देखते हुए केंद्र सरकार ने जल्द ही स्कुल और कॉलेजों को बंद करने का फैसला लिया है ताकि ठण्ड से होने वाली परेशानी से बच्चों की सुरक्षा की जा सके। केंद्र सरकार तथा स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा यह फैसला संयुक्त रूप से लिया गया है। देश के कई राज्यों में ठंड इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है कि बच्चों को स्कूल आने-जाने में बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है और ऐसी स्थिति में अगर बच्चे स्कूल जायेंगे तो वह बीमार पड़ सकते हैं।

इसलिए स्वास्थ्य विभाग और केंद्र सरकार द्वारा संयुक्त रूप से यह आदेश जारी किया है कि जब तक सर्दी कम ना हो तब तक के लिए सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे और अगर कोई कोचिंग संस्थान खुले रहते हैं और जारी निमों का पालन नहीं करते हैं तो उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।

इसके अलावा बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को विशेष रूप से अपनी पढ़ाई लिखाई पर ध्यान देना होगा, क्योंकि छुटियाँ पूरी होने के कुछ दिनों के बाद ही मैट्रिक और इंटर बोर्ड परीक्षा भी आयोजित की जाएँगी। ऐसे में सभी छात्रों को छुट्टियों में घर पर रहकर अपनी पढ़ाई करनी होगी और बोर्ड परीक्षा की तैयारी पर ध्यान देना होगा। इसके अलावा सर्दियाँ ज्यादा बढ़ने पर छुट्टियां आगे भी बढ़ाई जा सकती हैं।

Leave a Comment